You are currently viewing रूसो : फ्रांस की क्रांति का मुख्य शिल्पकार अथवा विरोधाभासी दार्शनिक

रूसो : फ्रांस की क्रांति का मुख्य शिल्पकार अथवा विरोधाभासी दार्शनिक

रूसो : फ्रांस की क्रांति का मुख्य शिल्पकार अथवा विरोधाभासी दार्शनिक 

अभी पीछे हमने फ्रांस की क्रांति के बारे में विस्तार से समझने की कोशिश की थी जिसमे हमने कई दार्शनिको और वैज्ञानिको का उल्लेख किया था जिनमे रूसो भी एक था, नेपोलियन ने कहा था अगर “रूसो न होता तो फ्रांस की क्रांति नहीं होती” । अधिकतर इतिहासकार उसे फ्रांस की क्रांति का शिल्पकार  कहते हैं तो कुछ उसे एक विरोधाभासी दार्शनिक भी कहते हैं। जैसे कि एक तरफ वह  आदि मानव के समाज को शुद्ध और आदर्शवादी बताता है वहीँ दूसरी ओर वह आधुनिक राज्य की शक्ति द्वारा आदमी को सवतंत्र होने के लिए  मजबूर करने की बात कहता है, यह उसके विरोधाभास दर्शन को दर्शाता है  आदमी को सवतंत्रता के लिए मजबूर करना जैसे विचार के कारण ही वह रोब्सपेरिओ जैसे तानाशाह का आदर्श बन जाता है जिसके काल  को फ्रांस की क्रांति के दौरान आतंक का काल कहा जाता है।  

नेपोलियन जैसा एक कुशल मजबूत तानाशाह और बुद्धिमान शाशक जब रूसो को फ्रांस की क्रांति का मुख्य शिल्पकार समझता है तब रूसो के बारे में जानने की इच्छा और भी अधिक त्रीव होती है। उपलब्ध जानकारियों के आधार पर रूसो के बारे में कुछ समझने की कोशिश करते हैं।   

नई राजनीतिक और नैतिक सोच का कट्टर समर्थक 

रूसो का जन्म 28 जून, 1712, जिनेवा, स्विटजरलैंड में हुआ तथा मृत्यु 2 जुलाई, 1778, एर्मेननविल, फ्रांस में हुई थी, वह आधुनिक दार्शनिकों में सबसे कम पढ़ा लिखा था, और कई मायनों में सबसे अधिक प्रभावशाली था। उनके नए विचार ने अपने समकालीन सभी बुद्धिजीविओं के बौद्धिक जागरण को चुनौती दी थी। उन्होंने अत्यंत विपरीत परिस्थितियों में एक नई राजनीतिक और नैतिक सोच का अत्यंत साहस के साथ प्रसार किया। संगीत तथा अन्य कलाओं में उनका योगदान एक क्रान्तिकारी प्रयास था। 

दोस्ती और प्यार में खुलापन तथा श्रेष्ठ धार्मिक भावना का पक्ष रखने वाला 

लोगों के जीवन के तरीके पर उनका गहरा प्रभाव पड़ा, उन्होंने माता-पिता को अपने बच्चों में नई रुचि लेना और उन्हें अलग तरह से शिक्षित करना सिखाया उन्होंने दोस्ती और प्यार में विनम्र संयम के बजाय भावनाओं की अभिव्यक्ति को आगे बढ़ाया । उन्होंने धार्मिक कट्टरपन और रूढ़िवादिता को त्यागने वाले लोगों के बीच श्रेष्ठ धार्मिक भावना के पंथ का परिचय दिया। उन्होंने प्रकृति की सुंदरता के लिए लोगों की आंखें खोलीं,  और उन्होंने स्वतंत्रता को लगभग सार्वभौमिक आकांक्षा का विषय बना दिया।

 

रूसो का बचपन 

रूसो की माँ उनके जन्म के समय ही मर गई थी।  उनका पालन-पोषण उनके पिता ने किया, जिन्होंने उन्हें यह विश्वास करना सिखाया कि उनके जन्म का शहर स्पार्टा  प्राचीन रोम की तरह ही एक शानदार गणराज्य था। रूसो के पिता भी  नागरिक अधिकारों के प्रति निडर और सचेत थे,  उच्च वर्ग के खिलाफ एक नागरिक अधिकार प्रदर्शन के दौरान वह तलवार लहराकर परेशानी में पड़ गया  और कारावास से बचने के उसे  जिनेवा छोड़ना पड़ा,  रूसो की उम्र  तब छह साल थी तब वह अपनी मां के परिवार की एक गरीब  रिश्तेदार के संरक्षण में  रहा जहाँ उसे और अपमानित किया गया। वह 16 साल की उम्र में, जिनेवा से एक साहसी और रोमन कैथोलिक से प्रोटेस्टं धर्मांतरित जीवन जीने के लिए फ्रांस के राज्य सार्डिनिया भाग गया। 

अपने साहस और प्रेम से रूसो को रूपांतरित करने वाली उसकी प्रेयसी 

रूसो भाग्यशाली था कि सेवॉय प्रांत में एक ममे डे वेरेन्स के रूप में उसे परोपकारी महिला मिली , जिन्होंने उसे अपने घर में शरण प्रदान की और उसे अपने मैनेजर के रूप में नियुक्त किया । डी वारेन्स ने अपने प्रेमी छात्र  की शिक्षा को इस हद तक आगे बढ़ाया कि वह लड़का जो उसके दरवाजे पर एक हकलाने वाले प्रशिक्षु के रूप में आया था, जो कभी स्कूल नहीं गया था, एक दार्शनिक, एक विद्वान और एक संगीतकार के रूप में विकसित हुआ।

हर सफल आदमी के पीछे एक महिला होती है 

ममे डे वेरेन्स, खुद एक साहसिक महिला थी, जिन्होंने रूसो को अपने साहस और प्रेम से एक दार्शनिक में बदल दिया वह खुद भी कैथोलिक धर्म की प्रचारक थी, जबकि उन्होंने युवा रूसो को एक  प्रोटेस्ट्नेट धर्म के लिए तैयार किया। उनकी नैतिकता ने रूसो को अंदर तक झकझोर दिया और रूसो उनका प्रेमी बन गया।  लेकिन वह एक बुद्धिमान और ऊर्जावान  महिला थीं, जिन्होंने अपने प्रेम के जरिये रूसो में केवल उन प्रतिभाओं को उभारा जो पेरिस (फ्रांस  की क्रांति) को जीतने के लिए जरूरी थीं, उस समय वोल्टेयर ने धार्मिक अंधश्रद्धा की खिल्ली उड़ाने वाले अपने तार्किक विचारों से पेरिस में प्रसिद्धि पा ली थी। 

रूसो की दार्शनिकता और चतुराई सबसे साहसी और अलग 

रूसो जब 30 वर्ष के थे, तब पेरिस पहुंचे और राजधानी में साहित्यिक प्रसिद्धि पाने के लिए प्रांतों के एक अन्य युवक डेनिस डाइडरोट से मिले। दोनों की जुगलबंदी  बुद्धिजीवियों या दार्शनिकों की एक सफल जोड़ी बन गयी। जो महान फ्रांस की प्रसिद्ध और महान इनसाइक्लोपीडिया  (मैगज़ीन  ) में एक साथ काम करने लगे। इस मैगज़ीन  में   डाइडरोट को संपादक नियुक्त किया गया था।इनसाइक्लोपीडिया  तार्किक और विरोधी राय रखने वालों का एक महत्वपूर्ण अंग थी, और इसके योगदानकर्ता उतने ही सुधारक और यहां तक कि आइकोनोक्लास्टिक पैम्फलेटियर भी थे, क्योंकि वे सभी दार्शनिक थे। रूसो, अपनी सोच में उन सभी में सबसे मौलिक और अलग था,  लेखन शैली में वह सबसे शक्तिशाली और बोलने में सबसे चतुर था । 

एक विद्वान  पुरुष के रूप में प्रसिद्ध 

उन्होंने संगीत के साथ-साथ गद्य (नाटक ) भी लिखा, और उनका एक ओपेरा,ले डेविन डू विलेज (1752; “द विलेज सूथसेयर”) को  राजा ( लुई XV ) और अदालत से बहुत प्रशंसा प्राप्त हुई, इसलिए वह एक उस दौर में एक फैशनेबल संगीतकार के रूप में प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित हो गए।लेकिन उनका  कैल्विनवादी रक्त सांसारिक सफलता को अधिक दिन सहेज नहीं पाया।  37 साल की उम्र में रूसो को एक विद्वान  पुरुष कहा जाता था, लेकिन जब वे डिडेरॉट की यात्रा करने के लिए विन्सेनेस गए वहां  उनके विरुद्ध  लेखन के कारण  उन्हें कैद कर लिया गया ।

उन्होंने अपना पहला महत्वपूर्ण काम, एक पुरस्कार पाने  वाला निबंध लिखा डिजॉन अकादमी के लिए डिस्कोर्स सुर लेस साइंसेस एट लेस आर्ट्स (1750;विज्ञान और कला पर एक व्याख्यान ), जिसमें उनका तर्क है कि पृथ्वी पर मानव जीवन का इतिहास उसके नैतिक मूल्यों से दूर जाने का इतिहास रहा है

मनुष्य स्वभाव से अच्छे  हैं पर आधुनिक सभ्यता उन्हें बुरा बनाती  है 

कन्फेशंस (1782-89) में, जिसे उन्होंने बहुत देर से लिखा था, रूसो का कहना है कि यह उनके लिए एक “भयानक फ्लैश” में आया था कि आधुनिक प्रगति ने लोगों को सुधारने के बजाय भ्रष्ट कर दिया था। इसका केंद्रीय विषय उनके द्वारा  अब तक लिखी गई लगभग हर विचार  को सूचित करना था। अपने पूरे जीवन में वे इस विचार पर लौटते रहे कि लोग स्वभाव से अच्छे होते हैं लेकिन समाज और सभ्यता से भ्रष्ट हो जाते हैं। उनके कहने का मतलब यह नहीं था कि समाज और सभ्यता स्वाभाविक रूप से खराब हैं, बल्कि यह कि इन दोनों ने गलत दिशा ले ली है।  समाज और सभ्यता परिष्कृत और आधुनिक होने के साथ-साथ अधिक हानिकारक हो गए हैं।

रूसो के समय में यह विचार अपने आप में अपरिचित नहीं था।  उदाहरण के लिए, मध्य युग के बाद से कई रोमन कैथोलिक लेखकों ने आधुनिक प्रगति  की निंदा की  थी,  जिसे अब रूसो ने अब  मजबूती और बहादुरी के साथ व्यक्त किया था।  उनका यह विश्वास था कि लोग स्वाभाविक रूप से अच्छे होते हैं। हालाँकि, यह सिर्फ एक विश्वास था कि जिस पर रूसो ने अपने तर्क की आधारशिला रखी।

रूसो को इस विश्वास के लिए प्रेरणा शायद उसकी प्रेयसी ममे डी वारेन्स से ही मिली होगी।  यद्यपि वह रोमन कैथोलिक चर्च की मिशनरी बन गई थी, उसने मानव की आदि शुद्धता के बारे में भावुक आशावाद को बरकरार रखा और रूसो के दर्शन को इसी ओर प्रोत्साहित  किया। रूसो ने इसी आधार पर अपने जीवन में  मनुष्य की भलाई और कल्याण  के विचार को  मजबूती से प्रचारित और विकसित किया एवं इसी विचार ने उसे  तत्कालीन रूढ़िवादियों और तार्किकों (बुद्धिजीवियों ) दोनों से ही अलग कर दिया। फिर भी, अपने पहले निबंध  के प्रकाशन के बाद कई वर्षों तक, वह एनसाइक्लोपीडी  (पत्रिका ) में डाइडरॉट के अनिवार्य रूप से प्रगतिशील मेहनती और करीबी सहयोगी और सक्रिय योगदानकर्ता बने रहे। वहां वह संगीत के क्षेत्र में सुधार के अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध थे। 

 

 

संगीत में रोमान्स और मेलोडी की वकालत करने वाला 

1752 में पेरिस में एक इतालवी ओपेरा कंपनी का आगमन होता है जिसमे  जियोवानी बतिस्ता पेर्गोलेसी , एलेसेंड्रो स्कारलाटी , लियोनार्डो विंची और अन्य ऐसे संगीतकारों द्वारा ओपेरा बफा (कॉमिक ओपेरा) के काम करने के लिए अचानक फ्रांसीसी संगीत-प्रेमी जनता को नए इतालवी  मेलोडी युक्त ओपेरा और पारंपरिक फ्रेंच ओपेरा के समर्थकों  में विभाजित कर दिया।  इनसाइक्लोपीडी  के दार्शनिको  – जीन ले रोंड डी’एलेम्बर्ट, डाइडरोट , और पॉल-हेनरी डिट्रिच, बैरन डी’होलबैक  इत्यादि ने मेलोडी युक्त ओपेरा इतालवी संगीत के चैंपियन के रूप में मैदान में प्रवेश किया, लेकिन रूसो, जिन्होंने पेरिस में पेर्गोलेसी के संगीत के  प्रकाशन की व्यवस्था की थी वह इस नए संगीत बारे में अधिकांश फ्रांसीसी लोगों की तुलना में अधिक जानते थे। 

संगीत के विवाद में रूसो 

रूसो और रमेउ  उस समय संगीत के विवाद में सर्वाधिक उलझे थे। रमेउ, पहले से ही अपने 70 वें वर्ष में, न केवल एक विपुल और सफल संगीतकार थे, बल्कि प्रसिद्ध ट्रैटे डे ल’हार्मोनी (1722; ट्रीटीज़ ऑन हार्मनी ) और अन्य तकनीकी कार्यों के लेखक और  यूरोप के प्रमुख संगीतज्ञ के रूप में जाने जाते थे।रूसो, इसके विपरीत, उनसे 30 साल छोटा था, संगीत के लिए एक नवागंतुक था, जिसके पास कोई पेशेवर प्रशिक्षण नहीं था और उसके खाते  में केवल एक सफल संगीत ओपेरा था। संगीत के लिए एक नए प्रयोग  के लिए उनकी योजना को पेरिस की विज्ञान अकादमी द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था, और डाइडरोट की एनसाइक्लोपीडी (मैगज़ीन) के लिए उनकी  अधिकांश संगीत प्रविष्टियां अभी तक अप्रकाशित थे। फिर भी विवाद न केवल संगीतमय था, बल्कि दार्शनिक भी था, और  रमेउ का सामना उससे कहीं अधिक दुर्जेय विरोधी से हुआ, जिसे रमेउ ने महसूस किया था। 

संगीत के क्षेत्र में  मधुरता पांरपरिक  संगीत से अधिक जरुरी है

रूसो ने फ्रांसीसी पर इतालवी संगीत की श्रेष्ठता के लिए अपना पक्ष  इस सिद्धांत पर बनाया कि संगीत के क्षेत्र में  मधुरता पांरपरिक  संगीत से अधिक जरुरी है, जबकि रमेउ ने यह दावा   किया कि संगीत के क्षेत्र में उसकी परम्परा अधिक जरुरी है । संगीत में मधुर्यता (मेलोडी ) को डालकर रूसो ने उसे एक नए अंदाज में प्रस्तुत किया।  जिसे बाद में रोमांटिक  विचार के रूप में पहचाना जाने लगा, अर्थात्, कला में रचनात्मक भावना की खुली अभिव्यक्ति औपचारिक और पारंपरिक नियमों के सख्त पालन से अधिक महत्वपूर्ण है। दूसरी और संगीत में पारंपरिकता  की वकालत  करते हुए, रमेउ ने फ्रांसीसी क्लासिकवाद के पहले सिद्धांत की पुष्टि की अर्थात्, तर्कसंगत रूप से संगीत में प्रचलित परपराओं और नियमों का अनुपालन कला की एक आवश्यक शर्त है। 

  

संगीत में भी स्वतंत्रता का विचार रखने वाला  

संगीत में रूसो मुक्तिदाता थे। उन्होंने संगीत में भी स्वतंत्रता के लिए तर्क दिया, और उन्होंने इतालवी संगीतकारों को मॉडल के रूप में अनुसरण करने की ओर इशारा किया। ऐसा करने में उन्हें रमेउ से भी अधिक सफलता मिली; उसने लोगों का नजरिया बदल दिया। क्रिस्टोफ विलीबाल्ड ग्लक , जो फ्रांस में सबसे महत्वपूर्ण ऑपरेटिव संगीतकार के रूप में रमऊ  के उत्तराधिकारी बने।  यूरोपीय संगीत ने एक नई दिशा ले ली थी। लेकिन रूसो ने खुद कोई और ओपेरा नहीं बनाया। ले डेविन डू गांव की सफलता के बावजूद, रूसो ने महसूस किया कि, एक नैतिकतावादी के रूप में जिसने सांसारिक मूल्यों से विराम लेने का फैसला किया था , वह खुद को थिएटर संगीत के लिए काम करने की अनुमति नहीं दे सकता था । उन्होंने अब से अपनी ऊर्जा साहित्य और दर्शन के लिए समर्पित करने का फैसला किया।

अनपढ़ कपड़े धोने वाली नौकरानी से विवाह कर सबको चकित करना 

रूसो ने अपने “स्वयं के सुधार  एवं स्वयं के चरित्र में सुधार के लिए कुछ कठोर सिद्धांतों पर वापस देखना शुरू कर दिया, जो उन्होंने  जिनेवा के केल्विनवादी (प्रोटोस्टेंट धर्म की एक शाखा ) गणराज्य में एक बच्चे के रूप में सीखे थे। दरअसल, उसने उस शहर में लौटने का फैसला किया, अपने कैथोलिक धर्म को त्याग दिया, और प्रोटेस्टेंट चर्च में पढ़ने की मांग की। खुद विद्वान होते हुए भी रूसो ने थेरेस लेवाससुर नाम की एक अनपढ़ कपड़े धोने वाली नौकरानी से विवाह किया। वह १७५४ में उसे अपने साथ जिनेवा ले गया, अपने समाज में उसे एक नर्स के रूप में परिचित किया, लेकिन एक केल्विनवादी भोज में उस महिला की वास्तविक स्थिति जल्द ही सामने आ गयी।  उनकी साहित्यिक प्रसिद्धि ने जेनेवा शहर  में उनका बहुत स्वागत किया गया यह शहर अपनी संस्कृति और नैतिकता पर गर्व करता था 

प्राकृतिक असमानता और मानव रचित बनावटी असमानता 

रूसो ने अपने निबंध  (1755;असमानता की उत्पत्ति पर निबंन्ध ) दो प्रकार की असमानताओं,  प्राकृतिक और मानव द्वारा बनायीं झूटी या बनावटी  असमानता  में अंतर बताया  पहली असमानता एक  प्राकृतिक असमानता है जो मानव की शक्ति और बुद्धि से सम्बंधित है। दूसरी  असमानता एक मानव रचित बनावटी असमानता है समाजों को नियंत्रित करने वाली राजकीय संस्थाओं से  निकलती है। इन  दूसरे तरह की बनावटी असमानताएँ  की उत्पत्ति की जांच करने की उचित “वैज्ञानिक” पद्धति को अपनाते हुए एवं समझाने के लिए मानव जीवन के शुरुआती चरणों के पुनर्निर्माण का प्रयास किया। 

मूल मनुष्य सामाजिक प्राणी नहीं थे

जैसा की थॉमस हॉब्स ने प्रकृति की स्थिति का विवरण दिया है उसी तरह उनका सुझाव है कि मूल मनुष्य सामाजिक प्राणी नहीं थे, बल्कि पूरी तरह से एकान्त में थे।  वह अंग्रेजी आधुनिक निराशावादी विचार जिसमे मानव जीवन गरीब, बुरा, पिछड़ा  और असभ्य  रहा होगा,  के विपरीत,  रूसो का दावा है कि मूल मनुष्य, हालांकि एकान्त में थे लेकिन वह  स्वस्थ, खुश, अच्छे और स्वतंत्र थे। उन्होंने तर्क दिया मानवीय दोष उस समय  सामने आये, जब इन मूल मनुष्यों ने अपने समाजों का निर्माण किया। 

मूल  प्राकृतिक मानव में छल कपट नहीं था 

उनका कहना है कि मूल प्राकृतिक मानव में छल कपट नहीं था, लेकिन जैसे ही लोगों ने समाज बनाया, वैसे ही वह विकसित होना शुरू हो गया।   जब इन लोगों ने अपनी पहली झोपड़ियों का निर्माण किया, समाज का विकास होना शुरू हो गया एक ऐसा विकास जिसने  पुरुषों और महिलाओं का सहवास करने की सुविधा प्रदान की; जिसने बदले में एक परिवार के रूप में रहने और पड़ोसियों के साथ जुड़ने की आदत पैदा की। वह “नवजात समाज”, जैसा कि रूसो कहते हैं, जब तक यह चलता रहा, तब तक अच्छा था; यह वास्तव में मानव इतिहास का “स्वर्ण युग” था।

असमानता की ओर पहला कदम 

समय गुजरने के साथ ही प्रेम की कोमल वासना के साथ ही ईर्ष्या की विनाशकारी वासना का भी जन्म हुआ। पड़ोसियों ने एक दूसरे के साथ अपनी क्षमताओं और उपलब्धियों की तुलना करना शुरू कर दिया, और यह असमानता की ओर पहला कदम था इसके साथ ही साथ बुराई की ओर भी समाज बढ़ता गया । लोग सम्मान और सम्मान की मांग करने लगे। उनका मासूम आत्म-प्रेम अभिमान में बदल गया, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति हर किसी से बेहतर बनना चाहता था।

संपत्ति की शुरूआत ने मानवीय असमानता को अधिक बढ़ाया 

संपत्ति की शुरूआत ने मानवीय असमानता की ओर एक और कदम और बढ़ा दिया, क्योंकि इसने कानून और सरकार को इसकी रक्षा के साधन के रूप में आवश्यक बना दिया। रूसो ने अपने अधिक नवजात पवित्र समाज  में संपत्ति की “घातक” अवधारणा पर अफसोस जताया।  जिसमें सम्पति  के भयावह सवरूप का वर्णन किया गया है  यह  स्थिति रूसो के आदर्श समाज जिसमें पृथ्वी किसी की नहीं थी, से विकसित समाज में प्रस्थान के परिणामस्वरूप हुई है । उनके दूसरे प्रवचन के उन अंशों ने कार्ल मार्क्स और व्लादिमीर इलिच लेनिन जैसे बाद के क्रांतिकारियों को उत्साहित किया , लेकिन रूसो ने खुद नहीं सोचा था कि अतीत को किसी भी तरह से पूर्ववत किया जा सकता है। मानव के आरम्भिक और निर्दोष समाज में वापसी का सपना देखने का कोई मतलब नहीं था।

राज्य की उत्पति अथवा नागरिक समाज की अवधारणा का उद्देश्य 

रूसो ने वर्णन किया है कि यह नागरिक समाज दो उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अस्तित्व में आता है पहला सभी के लिए शांति प्रदान करना और दूसरा सम्पत्तिवानो के लिए संपत्ति का अधिकार सुनिश्चित करना । इस प्रकार इसमें सभी के लिए लाभदायक स्थिति है, लेकिन ज्यादातर अमीरों के लाभ के लिए, क्योंकि यह उनके वास्तविक सम्पति के स्वामित्व को क़ानूनी वैधता और राजनितिक सुरक्षा देता है,   इसके साथ ही  गरीबों को बेदखल कर देता है। यह कुछ हद तक गरीबों के साथ एक धोखाधड़ी है उस सामाजिक अनुबंध से जो सरकार का परिचय देता है, क्योंकि अमीरों की तुलना में गरीबों को इससे बहुत कम मिलता है।

विकसित नागरिक समाज में पैसे वाले भी संतुष्ट नहीं 

फिर भी, इस विकसित नागरिक समाज में अमीर गरीबों की तुलना में अधिक खुश नहीं हैं क्योंकि इस समाज में लोग कभी संतुष्ट नहीं होते हैं, वह हमेशा अधिक विकसित होने और अधिक सम्पति बढ़ाने  की होड़ में  लगे रहते हैं ।इस प्रकार जब इस समाज में  लोगों  के हितों का जहाँ भी विरोध होता है वहीँ वह एक-दूसरे के पक्के दुश्मन बन जाते हैं ।  ऊपर से भले ही वह शिष्टाचार का दिखावा करें पर वास्तव में  एक दूसरे के कट्टर शत्रु बन  जाते हैं । इस प्रकार, रूसो असमानता को एक अलग समस्या के रूप में नहीं बल्कि उस लंबी प्रक्रिया की विशेषताओं में से एक मानते हैं जिसके द्वारा मनुष्य प्रकृति और अपने प्राकृतिक सवभाव से अलग हो जाता है।

रूसो का न्याय पूर्ण समाज 

समर्पण (कॉन्फेशन ) में रूसो ने दूसरे निबंध  में  जिनेवा गणराज्य  के शहर-राज्य की प्रशंसा की, जिसने “पुरुषों के बीच प्रकृति द्वारा स्थापित समानता और उनके द्वारा स्थापित असमानता के बीच आदर्श संतुलन हासिल किया गया था ।  जिनेवा में उन्होंने जो व्यवस्था देखी,  वह ऐसी थी जिसमें नागरिकों द्वारा सबसे अच्छे व्यक्तियों को चुना जाता था,  और उन्हें सर्वोच्च पदों पर रखा जाता था। प्लेटो की तरह, रूसो हमेशा यह मानते थे कि एक न्यायपूर्ण समाज वह है जिसमें सभी लोग अपने उचित स्थान पर हों। 

यह समझाने के लिए दूसरा प्रवचन  या निबंध लिखने के बाद कि कैसे लोगों ने अतीत में अपनी स्वतंत्रता खो दी थी, यह सुझाव देने के लिए कि वे भविष्य में अपनी स्वतंत्रता कैसे प्राप्त कर सकते हैं ,उन्होंने एक और पुस्तक सोशल कॉन्ट्रैक्ट  (1762;सामाजिक अनुबंध ) लिखी । यह पुस्तक फिर से पौराणिक जिनेवा मॉडल पर आधारित था

रूसो का सोशल कॉन्ट्रैक्ट 

सामाजिक अनुबंध  (सोशल कॉन्ट्रैक्ट ) सनसनीखेज उद्घाटन वाक्य के साथ शुरू होता है: “मनुष्य स्वतंत्र पैदा होता है, और वह हर जगह  जंजीरों में है,” और यह तर्क देने के लिए आगे बढ़ता है कि लोगों को जंजीरों में होने की आवश्यकता नहीं है।  एक नागरिक समाज, या राज्य, एक वास्तविक सामाजिक अनुबंध पर आधारित हो सकता है, जैसा कि असमानता की उत्पत्ति पर निबंध में दर्शाए गए कपटपूर्ण सामाजिक अनुबंध के विपरीत, सभी लोगों को उनकी प्राकृतिक स्वतंत्रता के बदले में एक बेहतर प्रकार की राजकीय स्वतंत्रता प्राप्त होगी, अर्थात् सच्ची राजनीतिक गणतंत्रीय स्वतंत्रता । ऐसी स्वतंत्रता केवल खुद बनाए गए कानून के पालन में हो सकती है।  अर्थार्त जिसमे लोगो की प्रत्यक्ष भागीदारी हो ( यही वह विचार है जिसे हम आज राज्य की शक्ति लोगो में निहित होने का  अथवा  सम्प्रुभता कहते हैं और  मताधिकार के रूप में जानते हैं इस विचार को सर्वप्रथम रूसो ने ही दिया था)

राजनीतिक स्वतंत्रता की परिभाषा  एक स्पष्ट समस्या

रूसो की राजनीतिक स्वतंत्रता की परिभाषा  एक स्पष्ट समस्या खड़ी करती है। रूसो के अनुसार व्यक्ति केवल तभी स्वतंत्र हैं यदि वे केवल उन नियमों का पालन करते हैं जो वे अपने लिए निर्धारित करते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह के कानून में प्रत्येक व्यक्ति की सहमति या इच्छा होगी रूसो की सामान्य इच्छा, या स्वैच्छिक जनरेल , समाज को अस्तित्व में लाने वाला सामाजिक अनुबंध की एक प्रतिज्ञा है, और समाज एक प्रतिज्ञा समूह के रूप में बना रहता है। 

लोगो की सामान्य इच्छा ही गणतंत्र है 

रूसो का गणतंत्र एक सामान्य इच्छा का निर्माण है – एक इच्छा का जो प्रत्येक सदस्य में सार्वजनिक, सामान्य, या राष्ट्रीय हित को आगे बढ़ाने के लिए कभी भी लड़खड़ाता नहीं है – भले ही यह व्यक्तिगत हित के साथ कभी-कभी संघर्ष कर सकता है। इसके विपरीत, एक समाज व्यक्तिगत इच्छाओं के एक समूह के साथ व्यक्तियों का एक समूह है, और अलग-अलग इच्छाओं के बीच संघर्ष एवं सार्वभौमिक अनुभव का एक तथ्य है। 

सामाजिक अनुबंध  एक अच्छा सौदा

रूसो बहुत हद तक हॉब्स की तरह लगता है, जब वह कहता है कि जिस समझौते के तहत वे नागरिक समाज में प्रवेश करते हैं, लोग पूरी तरह से खुद को और अपने सभी अधिकारों को पूरे समुदाय से अलग कर देते हैं । हालाँकि, रूसो इस अधिनियम को अधिकारों के आदान-प्रदान के रूप में प्रस्तुत करता है जिससे लोग नागरिक अधिकारों के बदले में प्राकृतिक अधिकारों को छोड़ देते हैं । रूसो के अनुसार यह सामाजिक अनुबंध  एक अच्छा सौदा है, क्योंकि इस सौदे में समर्पण  किया जाता है वह मानव के व्यक्तिगत  अधिकार होते हैं, जिनकी प्राप्ति पूरी तरह से एक व्यक्ति की अपनी ताकत पर निर्भर करती है, और बदले में जो अधिकारप्राप्त होता है वह  एक समुदाय के सामूहिक बल द्वारा वैध और लागू दोनों होते हैं।

सामान्य इच्छा  को  राज्य के बल का सहारा  

द सोशल कॉन्ट्रैक्ट में इससे ज्यादा भयावह पैराग्राफ नहीं है, जिसमें रूसो “एक आदमी को स्वतंत्र होने के लिए मजबूर करने” की बात करता है। लेकिन इन शब्दों को आलोचकों द्वारा व्याख्या करना गलत होगा जो रूसो को आधुनिक तानाशाही के भविष्यवक्ता के रूप में देखते हैं। उनका यह दावा नहीं है कि एक पूरे समाज को स्वतंत्र होने के लिए मजबूर किया जा सकता है, लेकिन केवल कभी-कभी जो व्यक्ति उक्त  सामान्य इच्छा द्वारा बने कानून की अवहेलना करते हैं, उन्हें सामान्य इच्छा  को लागु करने के लिए राज्य के बल का सहारा लिया जा सकता है।  रूसो के विचार में इस  सामान्य इच्छा के कानून को लोगों  के अपने वास्तविक हितों के प्रति जागरूकता  लाने के लिए राज्य के बल द्वारा वापस लाया जा रहा है।

सच्चे कानून और वास्तविक कानून के बीच एक क्रांतिकारी लड़ाई

रूसो के लिए सच्चे कानून और वास्तविक कानून के बीच एक क्रांतिकारी लड़ाई  है। वास्तविक कानून, जिसे उन्होंने असमानता की उत्पत्ति पर निबंध  में वर्णित किया, बस यथास्थिति की रक्षा करता है दूसरे शब्दों  वह सम्पतिवान और ताकतवर द्वारा बनाये जाते हैं इन्हीं की रक्षा करता है।सच्चा कानून, जैसा कि सामाजिक अनुबंध  में वर्णित है, न्यायपूर्ण कानून है, और जो उसके न्यायपूर्ण होने को सुनिश्चित करता है।  यह लोगों द्वारा अपनी सामूहिक क्षमता में संप्रभु के रूप में बनाया गया है और उन्हीं लोगों द्वारा उनकी व्यक्तिगत क्षमताओं में विभिन्न विषयों के रूप में पालन किया जाता है। रूसो को विश्वास है कि इस तरह के कानून अन्यायपूर्ण नहीं हो सकते,  क्योंकि यह समझ से बाहर है कि कोई भी व्यक्ति अपने लिए अन्यायपूर्ण कानून बनाएगा। 

सबसे बुद्धिमान नागरिकों का प्रतिनिधित्व राज्य को नहीं मिलता है 

हालाँकि, रूसो इस तथ्य से परेशान है कि अधिकांश लोग आवश्यक रूप से अपने सबसे बुद्धिमान नागरिकों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। दरअसल, वह प्लेटो से सहमत हैं कि ज्यादातर लोग मूर्ख हैं।इस प्रकार, सामान्य इच्छा  हमेशा नैतिक रूप से स्वस्थ होती है फिर भी  कभी-कभी गलतहो सकती है।इसलिए रूसो का सुझाव है जो एक संविधान और कानूनों की व्यवस्था तैयार करने के लिए कि लोगों के महान और बुद्धिमान दिमाग की जरूरत है । वह यहां तक सुझाव देते हैं कि ऐसे कानूनविदों को दावा करने की दैवीय प्रेरणा की आवश्यकता है, जो मंदबुद्धि भीड़ को उसके द्वारा पेश किए गए कानूनों को स्वीकार करने और समर्थन करने के लिए तैयार सकें

राज्य को धर्म से अलग करने का विचार या न्यूनतम धार्मिक व्यवस्था  

उपरोक्त  सुझाव इसी तरह के प्रस्ताव को समर्थन  करता है, जैसा की एक राजनीतिक सिद्धांतकार निकोलो मैकियावेली,  जिनकी रूसो बहुत प्रशंसा करते थे,  और जिनके गणतंत्रीय सरकार के प्रति प्रेम को उन्होंने बयान किया था। रूसो के अध्याय में एक और भी अधिक स्पष्ट रूप से मैकियावेलियन प्रभाव देखा जा सकता है कि नागरिक धर्म, जहां उनका तर्क है कि ईसाई धर्म, अपनी सच्चाई के बावजूद, एक गणतंत्र धर्म के रूप में इस आधार पर बेकार है कि यह नागरिकों को  साहस, पौरुष, और देशभक्ति गुणों को सिखाने के लिए कुछ नहीं करता है, जो राज्य की सेवा में आवश्यक हैं । वह एक नागरिक धर्म का प्रस्ताव करता है जिसमें जिसमे युद्ध कला भी शामिल हो और न्यूनतम धार्मिक व्यवस्था हो। 

बूझो तो जाने 

रूसो का साहित्य और दर्शन तत्कालीन दार्शनिको और साहित्यकारों में सबसे अलग था। इतिहास कारो ने उसे “१८ वी सदी का कार्ल मार्क्स” भी कहा है, जिसने संपत्ति के भयावह रूप पर सर्वप्रथम  मनोवैज्ञानिक चोट मारी थी तभी  नेपोलियन जैसा कुशल प्रकाशक कहने को मजबूर होता है  “अगर रूसो न होता तो फ्रांस की क्रांति नहीं होती”। क्या पाठक नेपोलियन के इस कथन से सहमत हैं यह तो पाठक ही निर्णय ले। दूसरी ओर  रूसो कहता है आधुनिक विकास के कारन मनुष्य प्रकृति और अपने प्राकृतिक सवभाव (दया मैत्री एवं आपसी प्रेम ) से अलग हो जाता है, क्या आज भी प्रासंगिक है ?

फ्रांस की क्रांति के बारे में अधिक जानने के लिए आप पिछले ब्लॉग पढ़ सकते हैं।

https://padhailelo.com/french-revoluation-an-overview-past-to-present/

इस लेख का मुख्य स्त्रोत ब्रिटानिका वेबसाइट तथा इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य स्त्रोत हैं,    जिसे  हमने यहाँ पाठको के ज्ञानवर्धन हेतु सरल शब्दों में रखने की कोशिश की है। 

*****

 

Leave a Reply